Rajasthan News: Rajasthan (राजस्थान) Samachar, Latest Rajasthan Breaking News Khabar in Hindi, राजस्थान न्यूज़ - Aaj Tak (2024)

Table of Contents
पति से खाना बनाने को लेकर हुआ विवाद, महिला ने खेत में जाकर की खुदकुशी KTM वाला कपल... ड्राइवरों को खूबसूरती के जाल में फंसाकर लूटने वाली लेडी अपने पति के साथ अरेस्ट बच्चे का इलाज कराने अस्पताल पहुंची महिला, नर्सिंग स्टाफ ने की अश्लील हरकत नदी में डूबने से चाचा-भतीजे की मौत, नहाने के दौरान हुआ हादसा न वर्दी में रील्स बनाएं, न वीडियो शेयर करें... राजस्थान के पुलिसवालों को फरमान राजस्थान में 12वीं की छात्रा की गला रेतकर हत्या, घर में लहूलुहान हालत में मिला शव 1800 फीट गहरी खदान में फंसे 14 मजदूर, बाहर न‍िकालने में लग गए घंटों चंबल में नाव पर सवार होकर जा रहा था इनामी बदमाश, पुलिस को देखा तो खड़े कर दिए हाथ, Video झुंझुनूं कॉपर माइन में फंसे 1 अधिकारी की मौत, बाकी 14 लोग सुरक्षित बाहर निकाले गए राजस्थान: झुंझुनूं की खदान में बड़ा हादसा, लिफ्ट टूटने से 14 अधिकारी अंदर फंसे, रेस्क्यू जारी वर्दी पहनकर पुलिसकर्मियों के रील बनाने पर पाबंदी, DGP ने दिए आदेश करौली में डबल मर्डर का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने बीच बाजार निकाला जुलूस एक्सप्रेस-वे पर सड़क हादसे में हुई थी 6 लोगों की मौत, ट्रक ड्राइवर समेत 3 गिरफ्तार दुर्लभ बीमारी से जूझ रहे ह्रदयांश को लगा अमेरिकी इंजेक्शन, कीमत 17 करोड़ बाड़मेर में भीषण सड़क हादसा, दामाद और सास की दर्दनाक मौत जैसे ही जज ने सुनाई सजा कोर्ट से भाग गया अभियुक्त, पॉक्सो मामले में था आरोपी नाबालिग के साथ 6 युवकों ने किया गैंगरेप, वीडियो वायरल करने की दी धमकी तो नाबालिग ने खाया जहर अपहृत बच्चों को मदारी के खेल में 'जमूरा' बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, पति-पत्नी और 3 बेटे गिरफ्तार सोशल मीडिया पर बने दोस्त ने नाबालिग का बनाया अश्लील वीडियो, ब्लैकमेल कर कई बार किया रेप हाईटेंशन तार की चपेट में आया खेत में काम कर रहा किसान दंपति, झुलसकर हुई मौत माता-पिता जयपुर गए थे शादी की बात करने, बेटे ने घर पर कर लिया सुसाइड FAQs

पति से खाना बनाने को लेकर हुआ विवाद, महिला ने खेत में जाकर की खुदकुशी

15 मई 2024

करौली में एक शादीशुदा महिला ससुराल में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली. बताया जा रहा है कि खाना बनाने को लेकर पति-पत्नी में विवाद हुआ था. पति खेत में काम करने गया और महिला पानी की बोतल लेकर घर से निकली और पेड़ से लटकर आत्महत्या कर ली. पुलिस का कहना है कि इस मामले की जांच की जा रही है.

KTM वाला कपल... ड्राइवरों को खूबसूरती के जाल में फंसाकर लूटने वाली लेडी अपने पति के साथ अरेस्ट

15 मई 2024

Rajasthan News: ज्यादातर ट्रक चालक शर्मिंदगी के चलते पुलिस में रिपोर्ट तक नहीं देते थे. पुलिस पूछताछ में आरोपी नूर आलम और उसकी पत्नी रुबीना बानो ने बताया कि इससे पहले भी वो दोनों इसी तरीके से कई वारदातें कर चुके हैं, जिसके बाद पुलिस अब उनसे कड़ी पूछताछ कर रही है.

बच्चे का इलाज कराने अस्पताल पहुंची महिला, नर्सिंग स्टाफ ने की अश्लील हरकत

15 मई 2024

झालावाड़ के जनाना अस्पताल में महिला के साथ छेड़छाड़ का मामला आया है. पीड़िता की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी नर्सिंग स्टाफ को गिरफ्तार कर लिया है. घटना के बादसर्व हिंदू समाज के पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं ने मिनी सचिवालय पहुंचकर जिला कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक के नाम ज्ञापन दिया. साथ ही महिला वार्ड में महिला नर्सिंग कर्मचारी की ड्यूटी लगाने की मांग की.

नदी में डूबने से चाचा-भतीजे की मौत, नहाने के दौरान हुआ हादसा

15 मई 2024

राजस्थान के करौली में बनास नदी में डूबने से दो युवकों की मौत हो गई. इस घटना जिले के हडोती अंचल की है. मरने वाले दोनों युवक रिश्ते में चाचा-भतीजे थे. दोनों एक धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने अपनी बहन के घर आए थे. इसी दौरान नदी में नहाने चले गए. दोनों को तैरना नहीं आता था. इस वजह से नदी में डूबने से दोनों की मौत हो गई.

न वर्दी में रील्स बनाएं, न वीडियो शेयर करें... राजस्थान के पुलिसवालों को फरमान

15 मई 2024

डीजीपी की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि पुलिस की वर्दी जनता के प्रति प्रतिबद्धता, समर्पण और जवाबदेही का प्रतीक है. हमें इसका उपयोग करते समय अत्यधिक सावधानी और गंभीरता बरतनी चाहिए.

राजस्थान में 12वीं की छात्रा की गला रेतकर हत्या, घर में लहूलुहान हालत में मिला शव

15 मई 2024

राजस्थान के कोटा में 12वीं की एक छात्रा की घर के अंदर ही गला रेतकर हत्या कर दी गई. इस घटना के समय घर में सिर्फ मृतका की भाभी और उसका छोटा भाई मौजूद था. इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और आगे की जांच कर रही है.

1:13

1800 फीट गहरी खदान में फंसे 14 मजदूर, बाहर न‍िकालने में लग गए घंटों

15 मई 2024

राजस्थान के झुंझुनूं में हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की कोलिहान खदान में बड़ा हादसा होते होते टल गया. दरअसल, यहां लिफ्ट टूटने से 14 लोग 1800 फीट जमीन के नीचे फंस गए. घंटों की मशक्कत के बाद उन सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. खदान से सुरक्षित बाहर निकाले गए सभी अधिकारियों को अस्पताल में रेफर किया गया है.

चंबल में नाव पर सवार होकर जा रहा था इनामी बदमाश, पुलिस को देखा तो खड़े कर दिए हाथ, Video

15 मई 2024

राजस्थान के धौलपुर (Dholpur) में पुलिस ने अपहरण के मामले में फरार चल रहे 20 हजार के इनामी डकैत को चंबल नदी (Chambal river) के गढ़ी जाफर घाट पर नाव (Boat) से गिरफ्तार कर लिया उसके कब्जे से पुलिस ने 315 बोर का कट्टा और कारतूस बरामद किए हैं.

झुंझुनूं कॉपर माइन में फंसे 1 अधिकारी की मौत, बाकी 14 लोग सुरक्षित बाहर निकाले गए

15 मई 2024

झुंझुनूं कॉपर माइन में फंसे सभी 15 लोगों को बाहर निकाल लिया गया है. उनमें से गंभीर रूप से घायल एक अधिकारी की मौत हो गई. तीन अन्य घायलों का जयपुर के अस्पताल में इलाज चल रहा है. यह घटना 14 मई की रात लिफ्ट टूटने के कारण हुई थी.

राजस्थान: झुंझुनूं की खदान में बड़ा हादसा, लिफ्ट टूटने से 14 अधिकारी अंदर फंसे, रेस्क्यू जारी

15 मई 2024

मंगलवार की रात राजस्थान के नीमका थाना क्षेत्र में लिफ्ट में खराबी आ जाने से हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड की विजलेंस टीम के 14 अधिकारी और सदस्य खदान में फंस गए. कोलिहान खदान में कई सौ मीटर की गहराई में फंसे कर्मियों को बाहर निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

वर्दी पहनकर पुलिसकर्मियों के रील बनाने पर पाबंदी, DGP ने दिए आदेश

14 मई 2024

राजस्थान पुलिस कर्मियों को अब सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वर्दी में गैर-पुलिसिंग मुद्दों पर वीडियो, रील या स्टोरी अपलोड करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. डीजीपी ने पुलिस कर्मियों से आह्वान किया है कि पुलिस की वर्दी हमारी प्रतिबद्धता, समर्पण और जनता के प्रति हमारी जवाबदेही का प्रतीक है. इसका प्रयोग करते समय हमें अत्यधिक सावधानी एवं गंभीरता बरतनी चाहिए.

करौली में डबल मर्डर का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, पुलिस ने बीच बाजार निकाला जुलूस

14 मई 2024

करौली में हुए डबल मर्डर के आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. मेडिकल कराने के बाद पुलिस ने आरोपी का बीच बजार जुलूस निकाला. पुलिस ने बताया कि आरोपी के खिलाफ राजस्थान समेत कई जिलों में हत्या, लूट, डकैती, अवैध हथियार के लगभग 38 केस दर्ज हैं. इस मामले एक आरोपी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है.

एक्सप्रेस-वे पर सड़क हादसे में हुई थी 6 लोगों की मौत, ट्रक ड्राइवर समेत 3 गिरफ्तार

14 मई 2024

सवाई माधोपुर में एक्सप्रेस-वे पर 5 मई को हुए भीषण सड़क हादसे के मामले में पुलिस ने ट्रक ड्राइवर समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि ट्रकअवैध बजरी परिवहन के व्यवसाय में संलिप्त थाऔर एक्सप्रेस-वे पर बने हुए अस्थाई बजरी स्टॉक से बजरी भरने जा रहा था.

दुर्लभ बीमारी से जूझ रहे ह्रदयांश को लगा अमेरिकी इंजेक्शन, कीमत 17 करोड़

14 मई 2024

भारतीय क्रिकेटर से लेकर बड़े राजनेताओं ने मासूम के लिए मदद मांगी. राजस्थान के कई सरकारी कर्मचारियों ने अपने महीनों की सैलेरी बच्चें के लिए डोनेट कर दी. यहां तक कि विधायकों ने अपने कोष से उसकी मदद की. क्राउड फंडिंग की मदद से महज 9 करोड़ रुपये ही जमा हो सके. अमेरिकी कंपनी ने चार किश्तों में पैसे देने की छूट देते हुए इंजेक्शन भेज दिया.

बाड़मेर में भीषण सड़क हादसा, दामाद और सास की दर्दनाक मौत

14 मई 2024

बाड़मेर में हुए एक सड़क हादसे में दामाद और सास की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि परिवार के सभी लोग मंदिर से दर्शन कर लौट रहे थे. तभी एक तेज रफ्तार कार बेकाबू होकर पलट गई. इस घटना में सास और दामाद की दर्दनाक मौत हो गई.

जैसे ही जज ने सुनाई सजा कोर्ट से भाग गया अभियुक्त, पॉक्सो मामले में था आरोपी

14 मई 2024

राजस्थान के अलवर में पॉक्सो कोर्ट से एक अभियुक्त फरार हो गया. बताया जाता है कि एक मामले में पॉक्सो एक्ट में आरोपी युवक की सजा पर सुनवाई चल रही थी. कोर्ट ने जैसे ही दोषी सिद्ध होने के बाद आरोपी को सजा सुनाई. वह भीड़ का फायदा उठाकर न्यायालय कक्ष से फरार हो गया. इसके बाद पुलिस को इसकी सूचना दी गई. पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी है.

नाबालिग के साथ 6 युवकों ने किया गैंगरेप, वीडियो वायरल करने की दी धमकी तो नाबालिग ने खाया जहर

14 मई 2024

राजस्थान के चूरू में एक नाबालिग बच्ची ने गैंगरेप के बाद जहर खाकर सुसाइड कर लिया. पीड़िता 11वीं की छात्रा थी. उसके साथ गांव के ही रहने वाले छह युवकों ने गैंगरेप किया था और किसी को इसके बारे में बताने पर पिता की हत्या की धमकी दी थी. इस डर से सहमी छात्रा ने जहर खाकर सुसाइड कर लिया.

अपहृत बच्चों को मदारी के खेल में 'जमूरा' बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़, पति-पत्नी और 3 बेटे गिरफ्तार

14 मई 2024

jaipur News: पुलिस पूछताछ में पता चला है कि शातिर आरोपियों में शामिल पति-पत्नी और उसके बेटे हरियाणा के रहने वाले हैं और जयपुर में गंदे पानी के नाले के पास झुग्गी झोपड़ी, रेलवे स्टेशन और फुटपाथ पर रहते हैं.

सोशल मीडिया पर बने दोस्त ने नाबालिग का बनाया अश्लील वीडियो, ब्लैकमेल कर कई बार किया रेप

14 मई 2024

राजस्थान के अलवर में नाबालिग से रेप करने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. उसने सोशल मीडिया पर पहले नाबालिग से दोस्ती की. फिर उसे मिलने के बहाने बुलाकर उसकी अश्लील फोटो और वीडियो बना ली. उसके बाद ब्लैकमेल कर उसके साथ कई बार रेप किया. परेशान होकर पीड़िता ने परिजन को आपबीती बताई. तब आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया. मामला दर्ज होने के बाद से आरोपी फरार चल रहा था. करीब एक महीने बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया.

हाईटेंशन तार की चपेट में आया खेत में काम कर रहा किसान दंपति, झुलसकर हुई मौत

14 मई 2024

झालावाड़ जिले में खेत में काम करते समय किसान दंपति हाईटेंशन लाइन की चपेट में आ गया, जिसकी वजह से पति-पत्नी की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं परिजनों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए शव रखकर विरोध प्रदर्शन भी किया और मुआवजे की मांग की.

माता-पिता जयपुर गए थे शादी की बात करने, बेटे ने घर पर कर लिया सुसाइड

14 मई 2024

कोटा में एक युवक ने उस समय सुसाइड कर लिया, जब उसके माता-पिता जयपुर में उसके रिश्ते की बात करने के लिए गए हुए थे. उसके पास से कोई सुसाइड नोट भी बरामद नहीं हुआ है. इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है और जांच में जुट गई है.

Load More

Rajasthan News: Rajasthan (राजस्थान) Samachar, Latest Rajasthan Breaking News Khabar in Hindi, राजस्थान न्यूज़ -  Aaj Tak (2024)

FAQs

राजस्थान की ताजा खबर क्या है? ›

राजस्थान हाईवे पर गलत यू-टर्न ले रहे ट्रक में कार घुस जाने से 6 लोगों की मौत। राजस्थान में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर गलत यू-टर्न ले रहे एक ट्रक में उनके वाहन के घुस जाने से एक ही परिवार के छह लोगों की मौत हो गई।

जयपुर का असली नाम क्या है? ›

जयपुर जिसे गुलाबी नगर के नाम से भी जाना जाता है, भारत में राजस्थान राज्य की राजधानी है। आमेर के तौर पर यह जयपुर नाम से प्रसिद्ध प्राचीन रजवाड़े की भी राजधानी रहा है। इस शहर की स्थापना १७२८ में आंबेर के महाराजा जयसिंह द्वितीय ने की थी।

हाल ही में जयपुर में क्या हुआ था? ›

जयपुर में 'उत्पीड़न' के लिए कई बलात्कार की शिकायतें दर्ज कराने वाली महिला गिरफ्तार पुलिस के अनुसार, महिला ने एक वकील को ब्लैकमेल करके उससे पैसे ऐंठने के लिए उसके खिलाफ एक दर्जन से अधिक बलात्कार के मामले दर्ज कराए। इससे पहले भी वह देश के कई हिस्सों में अलग-अलग लोगों के खिलाफ कम से कम 15 एफआईआर दर्ज करा चुकी हैं।

जयपुर कितने वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है? ›

जयपुर राजस्थान के उत्तरपूर्वी भाग में स्थित है और इसका कुल क्षेत्रफल 467 वर्ग किलोमीटर (180 वर्ग मील) है। यह शहर पूर्व और दक्षिण में उपजाऊ जलोढ़ मैदानों और उत्तर और पश्चिम में पहाड़ी श्रृंखलाओं और रेगिस्तानी इलाकों से घिरा हुआ है।

राजस्थान का पुराना नाम क्या है? ›

राजस्थान का पुराना नाम क्या? आजादी से पहले राजस्थान को 'राजपूताना' के नाम से जाना जाता था. इतिहासकारों का मानना है कि जार्ज थॉमस ने साल 1800 ईसा में 'राजपूताना' नाम दिया था. इतिहासकारों का दावा है कि कर्नल जेम्स टॉड ने इस राज्य का नाम राजस्थान रखा.

राजस्थान कितना पुराना है? ›

प्राचीन काल में राजस्थान

2500 ईसा पूर्व से पहले राजस्थान बसा हुआ था और उत्तरी राजस्थान में सिंधु घाटी सभ्यता की नींव रखी थी। भील और मीना जनजाति इस क्षेत्र में रहने के लिए सबसे पहले आए थे।

जयपुर का दूसरा नाम क्या है? ›

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली से 268 किमी (167 मील) दूर स्थित, जयपुर को पुराने शहर की इमारतों की प्रमुख रंग योजना के कारण गुलाबी शहर के रूप में भी जाना जाता है।

जयपुर की रानी का नाम क्या है? ›

पद्मिनी देवी (जन्म सिरमुर की राजकुमारी पद्मिनी देवी; 21 सितंबर 1943) जयपुर की राजमाता हैं।

राजस्थान का सबसे पुराना शहर कौन सा है? ›

सही उत्तर कालीबंगन है। कालीबंगन घग्गर नदी के बाएं या दक्षिणी किनारे पर स्थित एक शहर है। यह राजस्थान का पहला शहर है जहाँ से खुदाई में सिंधु घाटी सभ्यता के अस्तित्व का पता चला है।

जयपुर का राजा कौन है वर्तमान में? ›

साल 2011 में अपने दादा के निधन के बाद महाराजा पद्मनाभ सिंह को अनौपचारिक रूप से जयपुर की राजगद्दी मिल गई थी. फाइनेंशियल एक्सप्रेस के मुताबिक महाराजा पद्मनाभ सिंह जयपुर राजघराने के 303वें वंशज हैं और उनका जन्म 2 जुलाई 1998 को दिल्ली में हुआ है.

जयपुर के संस्थापक कौन हैं? ›

जयपुर कब बसा था? ›

जयपुर की स्थापना सन् 1727 में की गई थी। आमेर के राजा जयसिंह द्वितीय द्वारा इस शहर का निर्माण करवाया गया। बढ़ती आबादी और पानी की कमी के कारण उन्होंने अपनी राजधानी को आमेर से इस नए शहर जयपुर में स्थानान्तरित कर दिया।

जयपुर जिले में सबसे बड़ा गांव कौन सा है? ›

खेजरोली राजस्थान के जयपुर जिले में एक गाँव और ग्राम पंचायत है, यह जयपुर से 45 किलोमीटर दूर स्थित है। ये गांव मेंढा नदी के किनारे स्थित है यहां लगभग 25 मंदिर हैं। यह जयपुर जिले के सबसे बड़े गांवों में से एक है।

जयपुर में कौन सी भाषा बोली जाती है? ›

जयपुर में राजस्थानी बोली जाती है। इसके अलावा धुन्धरी, मारवाड़ी और हिन्दी बोली जाती है।

जयपुर की प्रसिद्ध चीज क्या है? ›

सिटी पैलेस,जयपुर

सिटी पैलेस। सिटी पैलेस जयपुर का एक प्रमुख लैंडमार्क है। राजस्थानी व मुगल शैलियों की मिश्रित रचना एक पूर्व शाही निवास जो पुराने शहर के बीचों बीच खड़ा है। भूरे संगमरमर के स्तंभों पर टिके नक्काशीदार मेहराब, सोने व रंगीन पत्थरों की फूलों वाली आकृतियों ले अलंकृत है।

राजस्थान में बारिश का मौसम कैसे रहेगा आज? ›

मुख्यतः साफ़। उच्च 45। हवाएं पउप 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा

राजस्थान में कितने जिले हैं 2024? ›

Rajasthan Ke Jilon Ke Naam: राजस्थान सरकार ने 17 मार्च के बैठक में 19 नए जिलों और 3 नए संभागों के गठन का फैसला लिया था। इस फिसले को स्थल पर 7 अगस्त 2023 को लाया गया। यानी 7 अगस्त 2023 से राजस्थान में 33 जिले और 7 संभाग नहीं बल्कि 50 जिले और 10 संभाग हो गए।

राजस्थान राज्य की कुल जनसंख्या कितनी है? ›

राजस्थान, भारत(इंडिया) देश का एक राज्य है। यहाँ की जनसंख्या लगभग 7.5 करोड़ है। इसे 33 जिलों में विभाजित किया गया है।

राजस्थान कौन से भारत में आता है? ›

राजस्थान – क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत गणराज्य का सबसे बड़ा राज्य है। यह भारत के उत्तर-पश्चिम इलाके में स्थित है

Top Articles
Latest Posts
Article information

Author: Melvina Ondricka

Last Updated:

Views: 5281

Rating: 4.8 / 5 (68 voted)

Reviews: 91% of readers found this page helpful

Author information

Name: Melvina Ondricka

Birthday: 2000-12-23

Address: Suite 382 139 Shaniqua Locks, Paulaborough, UT 90498

Phone: +636383657021

Job: Dynamic Government Specialist

Hobby: Kite flying, Watching movies, Knitting, Model building, Reading, Wood carving, Paintball

Introduction: My name is Melvina Ondricka, I am a helpful, fancy, friendly, innocent, outstanding, courageous, thoughtful person who loves writing and wants to share my knowledge and understanding with you.